स्कूल में एक छात्रा के साथ बलात्कार,अपराध के लिए दो शिक्षक गिरफ्तार - iTOP News

Breaking News

Post Top Ad

Friday 9 February 2018

स्कूल में एक छात्रा के साथ बलात्कार,अपराध के लिए दो शिक्षक गिरफ्तार



लुधियाना: स्कूल में एक छात्रा के साथ  कथित बलात्कार के दो दिन बाद, लुधियाना ग्रामीण पुलिस ने गुरुवार को अपराध के लिए दो शिक्षकों को गिरफ्तार कर लिया है । पुलिस ने दावा किया कि एक स्कूल शिक्षक ने स्कूल की लाइब्रेरी के अंदर लड़की को कथित तौर पर बलात्कार किया और दूसरे शिक्षक ने उसे बचने में मदद की
पुलिस ने कहा कि मुख्य आरोपी स्कूल में पंजाबी सिखाता है जबकि अन्य अभियुक्त, जो इस घटना के समय अभियोजक भी थे, अंग्रेजी सिखाता है

पुलिस ने कहा कि 12 वीं कक्षा के छात्रा  ने अपने बयान में कहा है कि वह पिछले साल स्कूल में दाखिला ले चुकी थी और पंजाब के शिक्षक ने उसे कक्षा पुस्तकालय में बलात्कार किया जब वह कक्षा इलेवन के छात्र थी , पुलिस ने बातया ।

महत्वपूर्ण बात, कुछ महीने बाद, मुख्य आरोपी को खुद को एक और स्कूल में स्थानांतरित कर दिया गया। मामला प्रकाश में आया जब एक शिक्षक ने एक ऑडियो क्लिप प्राप्त किया जिसमें आरोपी चर्चा कर रहे थे कि वह लड़की गर्बवती  कैसे बन जाएगी, जो गर्भवती हुई, स्कूल में गिर गई और उसके बाद उसे भ्रूण को गर्भपात करने के लिए अस्पताल ले जाया गया 
साथी शिक्षक ने पुलिस, प्रशासन और शिक्षा विभाग के साथ शिकायत दर्ज की।
टीओआई ने बुधवार को मामला दर्ज किया था जिसके बाद एसएसपी (लुधियाना ग्रामीण) सुरजीत सिंह ने एसएचओ की जांच कर दी थी। पुलिस टीम ने स्कूल का दौरा किया, छात्रा के बयान दर्ज किये और आरोपी को गिरफ्तारकर लिया गया ।

एसएसपी सुरजीत सिंह ने कहा, "प्रारंभिक जांच से पता चला है कि एक शिक्षक ने स्कूल परिसर में जनवरी 2017 में लड़की को बलात्कार किया था। मुख्य अभियुक्त के ऑडियो क्लिप को दूसरे शिक्षक के साथ बातचीत करते हुए मामला दबा हुआ था।"

अधिकारी ने कहा, "पुलिस ने अन्य शिक्षक को मुख्य आरोपी से बचने में मदद करने के लिए भी गिरफ्तार किया है। इसके अलावा, पुलिस इस मामले की जांच कर रही है ताकि वायरल वीडियो के बारे में तथ्यों की पहचान हो। ऑडियो क्लिप भी फॉरेंसिक टेस्ट के लिए भेजा जाएगा।

एसएसपी ने कहा कि आरोपी को भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार), 120-बी (आपराधिक साजिश के लिए सजा), 67 आईटी अधिनियम (इलेक्ट्रॉनिक रूप में अश्लील सामग्री को प्रकाशित करने या प्रेषित करने की सजा), यौन अपराधों से बच्चों की रोकथाम के तहत दर्ज किया गया है। (पीओसीएसओ) अधिनियम और एससी /एसटी अधिनियम

जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा गठित जांच समिति ने इस मामले में तीन शिक्षक जिम्मेदार पाया है। रिपोर्ट में पंजाबी शिक्षक को लड़की पर कथित तौर पर बलात्कार करने के लिए दोषी ठहराया गया, अंग्रेजी शिक्षक ने उन्हें मदद करने के लिए मुख्य आरोपी से बचने और गणित के शिक्षक की सहायता करने के लिए कहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी शिक्षक, छात्र और पूर्व पेंडू शिक्षा विकास समिति के सदस्यों ने ऑडियो क्लिप में आवाज को मान्यता दी है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गणित के शिक्षक ने मुख्य आरोपी और लड़की को अपनी कार में अस्पताल ले जाया।

जांच समिति की अध्यक्षता करने वाले डिप्टी डीईओ चरणजीत सिंह ने कहा, "रिपोर्ट को सचिव शिक्षा, पंजाब, कृष्ण कुमार, निदेशक सार्वजनिक निर्देश (प्राथमिक) इंदरजीत सिंह, डिप्टी कमिशनर प्रदीप अगरवाल और पुलिस आयुक्त आर एन।

बाल अधिकार पैनल रिपोर्ट चाहता है पंजाब स्टेट कमिशन ऑफ चाइल्ड राइट्स के संरक्षण के लिए सुकेष कालीया ने एक सप्ताह के भीतर पैनल के साथ विस्तृत जांच रिपोर्ट जमा करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी (द्वितीय) स्वर्णजीत कौर और एसएसपी सुरजीत सिंह को निर्देश जारी किए।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad