नौकरीपेशा लोगों को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा - iTOP News

Breaking News

Post Top Ad

Monday 1 January 2018

नौकरीपेशा लोगों को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा



अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं तो आपके लिए मोदी सरकार ने नए साल का तोहफा दिया है।
नौकरी पेशा वालों के लिए नये साल में भविष्य निध‍ि संगठन (EPFO) PF विद्ड्रॉ करने से लेकर इससे जुड़ी अन्य सेवाओं का फायदा उठाना काफी आसान करने वाला है। पीएफ से जुड़ा हर काम आप मोबाइल से कर सकेंगे।

ईपीएफओ ने नये साल का अपना संकल्प तय किया हुआ है। ईपीएफओ के मुताबिक इस साल वह खुद को 100 फीसदी डिजिटल कर लेगा। पीटीआई से बात करते हुए केंद्रीय भविष्य निध‍ि आयुक्त वी।पी। जॉय ने कहा कि अगस्त, 2018 तक ईपीएफओ एक पेपरलेस संस्था बन जाएगी। ईपीएफओ का हर ऑपरेशन डिजिटल माध्यम से होगा।

उन्होंने कहा कि 2018 में ईपीएफओ का फोकस अपने सभी सब्सक्राइबर्स और पेंशनर्स को हर सेवा स्मार्टफोन पर देने पर होगा। ताकि वे पीएफ से जुड़ी सेवाओं का फायदा कहीं भी और कभी भी ले सकें।

जॉय ने आगे बताया कि हम ऐसी सुविधा भी लाएंगे, जिसके जरिये ईपीएफओ सदस्य मोबाइल फोन से ही UAN नंबर जारी कर सकेगा। मौजूदा समय में आप ऑनलाइन ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर यह काम निपटा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि वह ईपीएफओ UAN को आधार से लिंक करने पर जोर देता रहेगा। इससे आधार आधारित पेमेंट सिस्टम से भुगतान की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही ईपीएफओ उस योजना पर भी काम कर रहा है, जिसके तहत सब्सक्राइबर को उसकी एक्सचेंजेज ट्रेडेड फंड (ETF) यूनिट अकांउट में ही दिखने लगेगी।  यह सुविधा अप्रैल से मिलनी शुरू हो सकती है।

मौजूदा समय में ईपीएफओ ऑनलाइन कई सुविधाएं मुहैया करा रहा है। इसमें एक से ज्यादा पीएफ अकाउंट को एक ही यूएएन में मर्ज करने की सुविधा मिल रही है। इसके अलावा बिना इम्प्लॉयर के हस्ताक्षर के पीएफ विद्ड्रॉअल की सुविधा समेत अन्य सेवाएं इसमें शामिल हैं।

इनमें से कुछ का फायदा उठाने के लिए आपका पीएफ अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। अगर आपका आधार कार्ड आपके UAN से लिंक होता है, तो आपको पीएफ विद्ड्रॉअल की अपील 5 दिनों के अंदर प्रोसेस कर दी जाती है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad